एक देश एक राशन कार्ड योजना | One Nation One Ration Card 2020 Online Apply

आम नागरिक के जीवन में राशन कार्ड का कितना महत्व है यह तो हम सभी जानते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को लेकर एक बहुत महत्वपूर्ण फैसला लिया है। केंद्र सरकार के खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने एक देश एक राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card) के नाम से एक योजना की शुरुआत की है। इस योजना के बाद देश का कोई भी निवासी अपने राशन कार्ड की सहायता से किसी भी क्षेत्र की पीडीएस की दुकान से अपना एक दिन का अन्न प्राप्त कर सकता है।

One Nation One Ration Card

एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत किसी भी क्षेत्र का नागरिक देशभर की किसी भी राज्य में जाकर पीडीएस राशन की दुकान से अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकता है। केंद्र सरकार की यह योजना आम लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है। आज हमआपको एक देश एक राशन कार्ड योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक बताएंगे।One Nation One Ration Card

एक देश एक राशन कार्ड योजना

एक देश एक राशन कार्ड योजना जल्द ही देश के सभी राज्यों में लागू कर दी जाएगी। इस योजना का मुख्य लाभ उन गरीब लोगों को मिलेगा जो अपने पालन पोषण के लिए अपना राज्य छोड़कर दूसरे राज्यों में मजदूरी करने के लिए जाते हैं। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत देश के 23 राज्यों के 67 करोड़ लोगों को इस योजना का फायदा मिलेगा। आने वाले समय में देश का हर नागरिक इस योजना का फायदा किसी भी राज्य में रहकर उठा सकता है।

आपको बता दें कि पहले इस योजना को देश के 4 राज्यों आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र, गुजरात के लिए शुरू किया गया था। इस योजना के अनुसार महाराष्ट्र के लोग गुजरात में तथा गुजरात के लोग महाराष्ट्र में रहकर वहां की किसी भी सरकारी दुकान से राशन कार्ड की सहायता से अनाज ले सकते हैं। राशन कार्ड की सहायता से लोग सरकारी दामों पर अनाज ले सकते हैं।

योजना का नामएक देश एक राशन कार्ड योजना
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
सरकारकेंद्र सरकार
आवेदन प्रक्रियाराज्य सरकार द्वारा
ऑफिसियल वेबसाइटComing Soon

One Nation One Ration Card

अब तक आपने देखा होगा कि हर राज्य के लिए अलग-अलग राशन कार्ड होता है. राज्य सरकार अपने राज्य के निवासियों को राशन कार्ड मुहैया कराती है, राशन कार्ड की सहायता से आम नागरिक को सरकारी दुकानों से किफायती दामों पर अनाज तथा राशन की प्राप्ति हो जाती है। लेकिन अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस योजना से आप देश के किसी भी राज्य में रहकर अपने राशन कार्ड की सहायता से किफायती दामों में राशन ले सकते हो। गरीब लोगों की समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार का यह निर्णय बेहद लाभदायक है।

एक देश एक राशन कार्ड योजना का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं राज्य के गरीब व्यक्ति अपने पालन पोषण के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य में मजदूरी के लिए जाते हैं। दूसरे राज्य में मजदूरी करने के लिए जाते तो है लेकिन वहां पर उन्हें राशन कार्ड की सहायता से मिलने वाले सस्ते राशन का फायदा नहीं मिल पाता था। इसके अलावा देश के सभी राज्यों में राशन कार्ड को लेकर अनेक प्रकार के भ्रष्टाचार के मामले सामने आ रहे थे। इन समस्याओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने एक देश एक राशन कार्ड योजना की शुरुआत की है।

One Nation One Ration Card योजना के लाभ

  • देशभर का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है।
  • एक राज्य से दूसरे राज्य में मजदूरी करने वाले लोगों को इस योजना का अधिक लाभ मिलेगा।
  • इस योजना से गरीब मजदूरों की कई समस्याओं का समाधान हो जाएगा।
  • इस योजना से कोई भी व्यक्ति किसी भी राज्य में रहकर पीडीएस दुकान से राशन ले सकता है।
  • इस योजना का सबसे मुख्य लाभ यह है कि किसी भी राज्य में जाकर इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है।
  • एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत फर्जी राशन कार्ड से हो रहे भ्रष्टाचार के मामले भी कम होंगे।

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के मुख्य बिंदु

  • इस योजना को लागू करने के लिए सभी राज्यों में राशन की दुकानों पर पीओएस मशीन का उपयोग किया जाएगा।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना में भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा।
  • देश के किसी भी राज्य का व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है।
  • नया राशन कार्ड हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में जारी किया जाएगा।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड में 10 अंकों का राशन कार्ड नंबर शामिल होगा।
  • राशन कार्ड के 10 अंको में से शुरू के 2 अंक राज्य का कोड होगा।
किसान पेंशन योजना 2020

एक देश एक राशन कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करें

आपको बता दें एक देश एक राशन कार्ड योजना केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के लिए देश के नागरिकों को किसी प्रकार का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत बनने वाला राशन कार्ड राज्य सरकार सीधे अपने राज्य के नागरिकों के लिए उपलब्ध कराएगी। जल्द ही देश के सभी नागरिकों को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत नया राशन कार्ड मिलेगा।

Leave a Comment

%d bloggers like this: