E dharti rajasthan ( राजस्थान अपना खाता ) | ऑनलाइन जमाबंदी, नकल भूलेख रिपोर्ट

राजस्थान अपना खाता | Apna Khata Rajasthan | राजस्थान E Dharti ऑनलाइन जमाबंदी | नकल भूलेख रिपोर्ट राजस्थान अपना खाता | e Dharti Rajasthan ऑनलाइन जमाबंदी नकल और खसरा नक्शा |राजस्थान  ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड राजस्थान | (इ धरती पोर्टल 2020 )

E Dharti rajasthan

राजस्थान सरकार ने राजस्थान की जनता को एक बहुत बड़ी खुशखबरी दी है. राजस्थान सरकार ने e Dharti के नाम से एक सरकारी पोर्टल की शुरुआत की है. इस पोर्टल की सहायता से राजस्थान की जनता घर बैठकर किसी भी जमीन की जानकारी जैसे खसरा नक्शा, खतौनी, जमाबंदी नक़ल और गिरधावरी रिपोर्ट आसानी से घर बैठे ले सकते हैं. इस पोर्टल को  इ धरती और राजस्थान अपना खाता नाम से भी जाता है. खसरा नक्शा, खतौनी, जमाबंदी नक़ल की जानकारी प्राप्त करने के लिए आम जनता को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन राजस्थान सरकार के इस कदम ने जनता के कई कार्य आसन कर दिए है.

E dharti rajasthan ( राजस्थान अपना खाता )

इस पोर्टल की सहायता से राजस्थान राज्य का कोई भी इन्सान बड़ी आसानी से घर बैठकर पुरे राज्य के किसी भी जमीन की जानकारी ले सकते है. हम इस पोस्ट में आपको राजस्थान अपना खाता के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे. आपको बताएँगे की आप किस तरह बड़ी आसानी से अपने मोबाइल और कंप्यूटर पर इस पोर्टल की सहायता से जमीनों की जानकारी प्राप्त कर सकते है. आपको बता दे की मोबाइल या कंप्यूटर पर जमीन सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है इसके लिए आपको कोई कठिन कार्य नही करना होगा. साधारण इन्सान भी बेहद आसानी से इस पोर्टल का उपयोग कर सकता है.

Portal Nameराजस्थान E DHARTI
StateRajasthan
Official Websitehttp://apnakhata.raj.nic.in/
लाभार्थीराजस्थान के सभी नागरिक
Categoryकृषि
राजस्थान अपना खाता

E dharti rajasthan के लाभ

  • ( E dharti ) राजस्थान अपना खाता के माध्यम से राजस्थान का कोई भी निवासी अपनी भूमि का रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकता है.
  • इस पोर्टल की सहायता से राजस्थान का कोई भी व्यक्ति अपना अपना खसरा नंबर और अपना जमाबंदी नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • राजस्थान सरकार के इस पोर्टल की सहायता से घर बैठे लोग सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है आम लोगो की समय की बचत होगी.
  • इस पोर्टल की सबसे खास विशेषता यह है की राज्य का हर नागरिक प्रदेश के हर जिले के लोग इस सुविधा का लाभ आसानी से ले सकते है.
  • इस पोर्टल में राज्य के नागरिको को किसी सरकारी कार्यालय में दौड़ना नही पड़ेगा वह घर से ही सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है.
  • राज्य का हर नागरिक इस पोर्टल का लाभ ले सकते है
  • किसी बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको जमाबंदी की जरूरत होती हैं और Apna khata e dharti Portal की सहायता से आप जमाबंदी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं

Voter ID Card Apply Online 2020: वोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन कैसे बनाये, एप्लीकेशन फॉर्म

E dharti rajasthan ( राजस्थान अपना खाता ) के उद्देश्य

राजस्थान सरकार द्वारा जारी किए गए इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य यह है की राज्य की जनता को खसरा नक्शा, खतौनी, जमाबंदी नक़ल की जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नही लगाना पड़े. सरकार का उद्देश्य यह है की प्रदेश के नागरिक जमीन से जुडी हुई कोई भी जानकारी घर पर ही प्राप्त कर सके. इस सुविधा से प्रदेश के किसी नागरिक को जमीन सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी भी परेशानी का सामना नही करना पड़ेगा यह काम राज्य के किसी भी गाव या शहर से घर बैठे की किया जा सकता है.

राजस्थान अपना खाता जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखे ?

अगर आप राजस्थान के नागरिक है तो खसरा-खतौनी के नक्शे या जमाबंदी आदि के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो सबसे पहले आपको राजस्थान अपना खाता की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट की लिंक दि गई है इसपर क्लिक करके आप ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है.

E Dharti rajasthan

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा. पेज पूरी तरह खुल जाने के बाद आपको जिला चुनना होगा. जिलो की सूचि आपको दिखाई देगी जिस जिले की जानकारी आप देखना चाहते है उस जिले पर क्लिक करना होगा.

जिला चुन लेने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको तहसील चुनना होगी. जिस तहसील में आपकी जमीन है उस तहसील पर क्लिक करना होगा.

तहसील पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको गाव चुनना होगा. आपको अपने गाव के नाम पर क्लिक करना होगा.

गांव का के चयन करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा उस फॉर्म में आपको अपनी सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम ,पता आदि भरनी होंगी.

इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद विकल्प सेक्शन” में जाकर ताना होगा के आप जमाबंदी नकल प्राप्त करने के लिए जरुरी जानकारी क्या देना चाहते हैं. अगर आप खाता संख्या देना चाहते है तो खाता संख्या दीजिये. खाता संख्या के अलावा आप खसरा संख्या से भी जानकारी निकल सकते है.

सभी जानकारी का विवरण सही से भरने पर, आपको स्क्रीन पर अपने राजस्थान अपना खाता ऑनलाइन जमाबंदी से संबंधित जानकारी मिल जाएगी। जिसे देखकर आप अपना काम कर सकते है.

राजस्थान भू नक्शा \ खसरा मैप डाउनलोड कैसे करे

अब आपको बताते है की राजस्थान में खसरा मैप, भू नक्शा ऑनलाइन कैसे देखें सबसे पहले आपको भू नक्शा राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. भू नक्शा राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट bhunaksha.raj.nic.in/bhunaksha ये है, सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाये.

पेज खुल जाने के बाद आपके कुछ जानकारी भरना होगी. सही जानकारों भरने के बाद आपको नक्शा दिख जायेगा. इस तरह आप नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं और इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं.

आप अपनी आवश्इयकता के अनुसार इस नक़्शे को डाउनलोड करने के लिए प्रिंट के विकल्प पर क्लिक करे और आप पीडीएफ फाइल सेव कर सकते है.

FAQ

राजस्थान अपना खाता या इ-धरती क्या है ?

अपना खाता राजस्थान भूलेख पोर्टल है जिसकी शुरुआत राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान के नागरिकों को Bhoomi Bhulekh की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई है ।

अपना खाता राजस्थान के द्वारा जमाबंदी नकल कैसे निकाले ?

अपना खाता पोर्टल में जाकर जमाबंदी रिपोर्ट निकाली जा सकती है

जमाबंदी नकल के विवरण को अपने मोबाइल से प्राप्त कर सकते हैं ?

“हां”

क्या हमें अपना खाता राजस्थान पोर्टल पर विवरण देखने के लिए शुल्क देना पड़ता है?

“नहीं”

क्या इस पोर्टल पर जमीन का नक्शा या भू नक्शा देखा जा सकता है ?

“हां”

Leave a Comment

%d bloggers like this: